कॉल डेटा महंगा

Last Updated 03 Dec 2019 06:35:13 AM IST

टेलिकॉम कंपनियों द्वारा मोबाइल कॉल और नेट शुल्क बढ़ाए जाने के निर्णय का राजनीतिक विरोध भले हो लेकिन इससे अंतर नहीं आने वाला।


कॉल डेटा महंगा

निस्संदेह, वोडाफोन-आइडिया तथा एयरटेल के उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। दोनों कंपनियों ने प्रीपेड मोबाइल सेवाओं की दरें 50 प्रतिशत तक बढ़ाने की घोषणा की हैं। ध्यान दें कि यह करीब चार साल में पहली वृद्धि है। कहा जाता रहा है कि भारत में कॉल एवं डेटा दुनिया में सबसे सस्ता है। पता नहीं पूरी दुनिया में कार्यरत सभी कंपनियों के शुल्कों का किसी ने अध्ययन किया है, या नहीं। इसलिए इसकी पुष्टि कठिन है।

सच यह है कि भारत में मोबाइल कंपनियों ने लंबे समय तक उपभोक्ताओं को काफी महंगी सेवाएं दीं। इनकमिंग तक के शुल्क थे और रोमिंग शुल्क अलग से। समय के साथ बढ़ती प्रतिस्पर्धा में ये सस्ते होते गए और इतने हो गए कि समाज के सबसे निचले स्तर का व्यक्ति भी मोबाइल उपयोग करने लगा। जिओ के धमाकेदार अवतरण ने सारी कंपनियां हिला दीं। शुरू में तो उसने मुफ्त सीम कार्ड बांटे तथा दर इतनी कम रखी कि विश्वास करना कठिन था।

आज जिओ छा गया है। दूसरी कंपनियों के लिए टिकना कठिन हो गया है। दूसरी कंपनियों के नेटवर्क की समस्या इतनी भयावह हो गई कि चाहे-अनचाहे लोगों को जिओ की सेवा लेनी पड़ी। इस तरह भारत की मोबाइल सेवा में जिओ की बादशाहत स्थापित हो चुकी है। एक समय भारत में मोबाइल की तेरह कंपनियां थीं। धीरे-धीरे ज्यादातर बंद हो गई। अब जिओ के अलावा एअरटेल तथा आइडिया-वोडाफोन का संयुक्त उद्यम बचा है। सरकार पर आरोप लगता रहा है कि उसने जिओ के लाभ की दृष्टि से नियम बनाए। इस आरोप पर कुछ कहना कठिन है।

आज हालत यह है कि जितना घाटा आइडिया वोडाफोन को हुआ है उसमें उनके सामने भी बोरिया बिस्तर बांध कर चले जाने की नौबत है। सरकारी कंपनियां बीएसएनएल व एमटीएनएल पहले से ही जर्जर हैं। अगर बची दो कंपनियों में एक खत्म हो जाए तो कोई प्रतिस्पर्धा ही नहीं रहेगी। आगे एअरटेल भी इस खतराक स्थिति का शिकार हो सकती है। वैसे जिओ ने भी अपने शुल्क में थोड़ी बढ़ोतरी की है। हालांकि शेष दो कंपनियों ने सभी श्रेणियों का शुल्क नहीं बढ़ाया है। वोडाफोन-आइडिया ने प्रीपेड प्लान तथा एयरटेल ने सीमित डेटा एवं कॉलिंग वाले प्लान की शुल्कों में भी संशोधन किया है। किंतु आगे सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं को ज्यादा शुल्क वहन करने के लिए तैयार रहना होगा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment