बूम-बूम शेयर बाजार

Last Updated 19 Jan 2018 04:55:51 AM IST

मुंबई शेयर बाजार का सूचकांक सेंसेक्स लगातार दूसरे दिन 35000 बिंदुओं के पार बंद हुआ. 18 जनवरी 2018 को सेंसेक्स 35260 पर बंद हुआ.


बूम-बूम शेयर बाजार

17 जनवरी को इसने 35000 का आंकड़ा पहली बार पार किया था. 35000 के आंकड़े में और भी बहुत आंकड़े छिपे हैं. एक तो यह कि शेयर बाजार को सेंसेक्स के आईने में देखें तो साफ होता है कि 1 साल में इसने करीब 29 प्रतिशत का रिटर्न दे दिया है. 1 साल में 29 प्रतिशत रिटर्न शानदार नहीं बहुत ही शानदार रिटर्न कहा जाएगा.

29 प्रतिशत ऊपर जाने का मतलब है कि बाजार को बहुत उम्मीदें हैं. इन उम्मीदों का आधार तब पता चलता है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों का भरोसा भारतीय बाजारों में बहुत बढ़ा है.

घरेलू निवेशक भी खूब आ रहे हैं शेयर बाजार में. उत्साह का हाल यह है कि बाजार को अब याद ही नहीं कि नोटबंदी के अगले दिन बाजार बुरी तरह से सहम गया था. बाजार की यह खूबी होती है अच्छी और बुरी दोनों बातें बाजार बहुत जल्दी भुला देता है. बाजार की भविष्य की आशावादिता इस तथ्य पर भी निर्भर है कि राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद के 3.2 प्रतिशत से ज्यादा न जाएगा.

यानी हद में रहेगा. सरकार को कर संग्रह के मोर्चे से भी सकारात्मक खबरें मिल रही हैं. सरकार को उम्मीद है कि सरकारी उपक्रमों में विनिवेश के लक्ष्य को भी हासिल कर लिया जाएगा. ये सारी खबरें कुल मिलाकर शेयर बाजार के लिए उत्साह बढ़ाने वाला काम ही कर रही हैं. उत्साह अच्छी बात है पर उत्साह का अतिरेक ठीक नहीं है.

इस समय शेयर बाजार किसी नकारात्मक खबर को सुनने को भी तैयार नहीं है. कच्चे तेल के भावों के मोर्चे पर खबरें सकारात्मक नहीं हैं. अगर कच्चे तेल के भाव बढ़कर 70 डॉलर प्रति बैरल चले गए और वहीं टिके रहे तो राजकोषीय घाटे के मामले में दिक्कत हो सकती है. दरअसल, कच्चे तेल के भावों के मामले में मोदी सरकार बहुत भाग्यशाली है. जबकि मनमोहन सिंह के दौर में कच्चे तेल के भाव लगातार बढ़े. उसका असर महंगाई पर पड़ा. अब कच्चे तेल के मोर्चे पर स्थिति खराब न हो ऐसी दुआ ही की जा सकती है. पर निश्चित कुछ भी नहीं है.

शेयर बाजार में निवेश करने वाले यह न सोचें कि बाजार लगातार 29 प्रतिशत सालाना का ही रिटर्न देगा. शेयर बाजार में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है, यह बात कभी भी भुलाई न जानी चाहिए. चाहे शेयर बाजार बहुत तेज गति से 35000 के पार चला गया हो.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment