मोदी का वार

Last Updated 18 Oct 2017 06:01:01 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में आयोजित कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में कांग्रेस पर तीखा वार करके न केवल चुनाव के भावी परिदृश्य का संकेत दिया है, बल्कि एक साथ पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों को भ्रमित होने से बचाए रखने की रणनीति अपनाई है.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

वास्तव में इसमें मोदी ने अब तक उनकी, सरकार की और भाजपा की होने वाली आलोचनाओं का प्रत्यालोचना से तो जवाब दिया ही, गुजराती अस्मिता से लेकर, भावनात्मक चासनी भी दी. कांग्रेस ने पिछले कुछ समय से यह माहौल बनाने की कोशिश की है कि गुजरात में इस बार भाजपा की हालत पतली है और उसे बाजी मिलने वाली है.

कांग्रेस एक साथ सरकार पर विकास को पटरी से उतारने से लेकर गलत तरीके से नोटबंदी और जीएसटी लागू करने, भ्रष्टाचार एवं दलित विरोधी होने आदि का आरोप लगा रही है. जब चुनाव की रणभेरी बज चुकी हो तो फिर मोदी को इनकी काट के लिए हर प्रकार के अस्त्र निकालने ही थे. उन्होंने भाजपा एवं कांग्रेस के बीच अंतर को अपने नजरिए से रेखांकित करते हुए कहा कि चुनाव हमारे लिए विकासवाद की जंग है तो उनके लिए वंशवाद की.

भाजपा गुजरात में विकास को मुख्य मुद्दा बनाना चाहती है. हालांकि यह जनता पर निर्भर है कि वह उनकी इस बात को मानती है या नहीं. मोदी ने यह कहकर भावनात्मक कार्ड खेलने की भी कोशिश की जब वे मुख्यमंत्री थे कांग्रेस ने उन्हें जेल भेजने के सारे षड्यंत्र किए एवं अमित शाह को जेल भेजा भी. वस्तुत: मोदी स्वयं इस चुनाव में एक मुद्दा है और उन्हें लगता है कि उनके साथ लोग अब भी भावनात्मक रूप से जुड़े हैं.



इस बार भी परोक्ष तौर पर यह कहकर कि कांग्रेस गुजरात विरोधी है, उसने सरदार पटेल, उनकी बेटी मणिबेन, मोरारजी देसाई और स्वयं उनके साथ बुरा बर्ताव किया प्रकारांतर से गुजराती अस्मिता को ही उभारा. आखिर कांग्रेस पर इससे बड़ा तोहमत क्या हो सकता है कि चूंकि सरदार सरोवर बांध की योजना सरदार पटेल की थी इसलिए कांग्रेस ने उसे टाल दिया एवं यह काम उन्हें करना पड़ा? हम इसे पटेलों के अंदर भाजपा एवं मोदी के खिलाफ नाराजगी पैदा करने का जवाब मान सकते हैं.

भ्रष्टाचार का उनका जवाब यह था कि जिस पार्टी के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष यानी दोनों मां-बेटे भ्रष्टाचार के मामले में जमानत पर हों वो उनसे भ्रष्टाचार पर जवाब मांग रहे हैं. मतदाता इन सबको किस तरह लेते हैं यह देखने वाली बात होगी.

 

 

संपादकीय


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment