गौरतलब बयान

Last Updated 12 Aug 2017 06:17:55 AM IST

हामिद असांरी ने उप राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल पूरा करने के एक दिन पहले अल्पसंख्यकों खासकर मुसलमानों के संबंध में जो बयान दिया उस पर विवाद पैदा हो गया है.


पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी (फाइल फोटो)

उन्होंने एक साक्षात्कार में यह कहा कि इस समय मुलसमान असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. देश के मुस्लिमों में बेचैनी का अहसास और असुरक्षा की भावना है. जाहिर है कि यह बयान सत्तारूढ़ भाजपा को नहीं पचा है. इसलिए उनके बयान पर उबाल पैदा हो गया. यह तक कहा गया कि अंसारी अपने कार्यकाल की समाप्ति पर आखिर ‘सांप्रदायिक’ हो ही गये.

अंसारी के उत्तराधिकारी वेंकैया नायडू ने भी भारत में मुसलमानों की असहजता या बेचैनी को एक महज प्रोपगैंडा माना. क्या सचमुच 10 साल तक उपराष्ट्रपति का पद सम्हाले या इसके पहले अनेक अहम पदों पर नवाजे गए अंसारी ने महज यह सब अपनी नई भूमिका पाने के तुच्छ स्वार्थ के लिए कहा? उनके आकलन में क्या उन-उन पदों के दौरान अर्जित अनुभवों और एक भारतीय नागरिक के रूप में देखे गए समय की अपनी कोई हिस्सेदारी नहीं है? निश्चित रूप से अंसारी के वक्तव्य को एक आम मुसलमान के रूप में देखे जाने से बड़ी दुर्घटना और कुछ नहीं होगी.

दरअसल, अंसारी ने तो हालिया घटनाओं के आधार पर असहिष्णुता की ओर ध्यान दिलाया है. इस पर सरकार को गौर करना चाहिए. हालांकि यह प्रकारांतर से सरकार के कार्यकलाप पर टिप्पणी है और इस तरह का अपना पहला दृष्टांत है, फिर भी उनको यों ही खारिज नहीं किया जा सकता. दरअसल, अंसारी अपने मूल्यों और विासों के चलते स्वीकृत ढांचे में थोड़ा अलग से राजनेता दिखते रहे हैं, जिनमें प्रतिपक्षी विचार का आदर जरा ज्यादा रहा है.



यह ऊपरी सदन के संचालन से लेकर उनकी अनुषंगी संस्थाओं तक में दिखता रहा है. लेकिन यह अनुमान करना भी ठीक नहीं है कि वह अपने विचारों से सत्ता पक्ष को अवगत नहीं कराते रहे होंगे. ईरान के खिलाफ प्रतिबंध लगाने में यूपीए सरकार की सहमति का भी उन्होंने मुखर विरोध किया था. जब तक हम एक सही आकलन या विचार को साम्प्रदायिकता और धर्मनिरपेक्षता का आधार देते रहेंगे, तो एक प्रगतिशील परिपाटी को नहीं जन्म देंगे.


बेहतर यही होगा कि अंसारी के बयान को चेक किया जाए. गलत हो रहा है तो ठीक किया जाए और अगर वह महज दुष्प्रचार है, तो उसका तथ्यों के आधार पर विरोध करें.

 

 

संपादकीय


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment