लिस्बन से निकटता

Last Updated 26 Jun 2017 05:52:49 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पुर्तगाल यात्रा हर दृष्टि से सफल मानी जाएगी.


लिस्बन से निकटता (फाइल फोटो)

11 समझौते दोनों देशों के बीच जो हुए, उसे देखें तो युवा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान से लेकर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में शोध को बढ़ावा देने, बाहरी अंतरिक्ष, दोहरे कराधान से बचाव, नैनो प्रौद्योगिकी, उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान, पुर्तगाल-भारत व्यापार केंद्र की स्थापना आदि अनेक क्षेत्र शामिल हैं. ये दोनों देशों के संबंधों को यकीनन और गहरा करेंगे. दोनों देशों ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में शोध को बढ़ावा देने के लिए 40 लाख यूरो के संयुक्त कोष की घोषणा की.

आतंकवाद से मुकाबले में आपसी सहयोग पर भी सहमति बनी है. संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मोदी और पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा कि दोनों देशों के रिश्तों में पिछले छह महीने में काफी प्रगति हुई है. मोदी ने ठीक ही कहा कि पुर्तगाल की अर्थव्यवस्था में फिर से आई तेजी और भारत की ठोस वृद्धि ने हमें साथ बढ़ने का सुनहरा मौका दिया है.

कई लोगों का मानना है कि पुर्तगाल की अंतरराष्ट्रीय पटल पर ऐसी हैसियत नहीं है कि उससे संबंधों को महत्त्व दिया जाए. इस तरह की धारणा उचित नहीं है. दुनिया के किसी देश को महत्त्वहीन नहीं माना जा सकता. वैसे भी पुर्तगाल यूरोपीय संघ का सक्रिय सदस्य है. भारत को अपने आर्थिक विकास के साथ भविष्य के रणनीतिक विस्तार के लिए अधिक-से-अधिक देशों का साथ चाहिए.



पुर्तगाल एक ऐसा देश है जिसका लगाव अभी भी भारत से है. वर्तमान प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा के खनदान के कई लोग अभी भी गोवा में रहते हैं. कोस्टा पहले भारतीय मूल के पुर्तगाली प्रधानमंत्री हैं. इसलिए भारत के प्रति उनका निजी लगाव भी है. वर्तमान यात्रा के दौरान कोस्टा को मोदी ने ओवसीज सिटीजन औफ इंडिया का कार्ड प्रदान किया.

पुर्तगाल ने खुलकर भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया है. वह एनएसजी यानी नाभिकीय आपूर्तिकर्ता समूह का सदस्य भी है. इस नाते भारत के लिए उसका महत्त्व है. जिस तरह कोस्टा ने मोदी का स्वागत किया, उनके लिए दोपहर के भोजन में विशेष गुजराती व्यंजन की व्यवस्था की, उनके हर कार्यक्रम मंदिर में पूजा से लेकर भारतीय समुदाय को संबोधन और अमेरिका रवानगी तक साथ रहे उससे साफ झलकता है कि पुर्तगाल की नजर में भारत का विशेष महत्त्व है और इसका असर आने वाले दिनों में दिखाई देगा.

 

 

संपादकीय


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment