अमेरिका की चेतावनी

Last Updated 25 Oct 2016 06:37:17 AM IST

पाकिस्तान में आतंकवाद के विरुद्ध यह अमेरिका का सबसे कड़ा वक्तव्य है. हमारे लिए भी महत्त्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि इसमें सीमा पार आतंकवाद के संदर्भ में भारत का समर्थन है.


अमेरिका की चेतावनी

अमेरिका के आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग के उप मंत्री ऐडम जुबिन ने पाकिस्तान से साफ शब्दों में कहा है कि यदि उसने आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो वह खुद उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा. पाकिस्तान इसे चेतावनी समझे या और कुछ. लेकिन पहली नजर में यह वक्तव्य सामान्य नहीं लगता.

हालांकि जुबिन ने कहा कि आतंकवाद विरोधी अभियान में पाकिस्तान अमेरिका का अहम साझीदार है. यह भी सही है कि पाकिस्तानी खुद भी स्कूलों, बाजारों और मस्जिदों में हुए खूंखार आतंकी हमलों से पीड़ित हैं और इस तरह के हमलों के चलते पाकिस्तान को पीछे रहना पड़ा है. मगर इसके साथ उन्होंने पाकिस्तान पर आतंकवाद को संरक्षण देने और उसे खत्म न करने का भी आरोप लगाया.

उन्होंने कहा कि समस्या यह है कि पाकिस्तान सरकार के अंदर मौजूद कुछ ताकतें, खास तौर पर आईएसआई, पाकिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठनों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई नहीं करना चाहते. यह वही बात है जो भारत लंबे समय से कह रहा है. भारत में आतंकवाद को प्रायोजित करने में आईएसआई की भूमिका हर बार स्पष्ट होती है.

अफगानिस्तान ने अपने यहां के हमलों के लिए आईएसआई को जिम्मेवार ठहराया है. यहां तक कि अफगानिस्तान में भारतीय दूतावासों एवं अमेरिकी ठिकानों पर हुए कई हमलों में भी आईएसआई की भूमिका सामने आई है. प्रश्न है कि सेना और आईएसआई या पाकिस्तानी सत्ता प्रतिष्ठान के दूसरे ऐसे तत्व क्या अमेरिका की चेतावनी से अपने को बदल देंगे? ऐसा मानना बेमानी होगा.

तो फिर, क्या वाकई जुबिन की चेतावनी के अनुसार अमेरिका आतंकवादियों को खत्म करने और उनके ठिकानों को नष्ट करने के लिए हमला करेगा? वैसे अमेरिकी ड्रोन हर कुछ अंतराल पर आतंकवादियों पर हमला कर रहे हैं.

इनका पाकिस्तान में विरोध भी होता है और कट्टरपंथी तत्व इसे संप्रभुता पर हमला तक करार देते हैं. किंतु अमेरिका ने कभी पाकिस्तान में आतंकवाद को समूल नाश करने के उद्देश्य से कार्रवाई की योजना बनाई ही नहीं. अगर वह अभी भी आतंकवाद के विरु द्ध संघर्ष में पाकिस्तान को साझेदार मानता है तो फिर यह मानना मुश्किल है कि ऐसी कार्रवाई करेगा, जिसकी कल्पना भारत में की गई है.

सम्पादकीय लेख


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment