रूस का यह अवतार

Last Updated 28 Sep 2016 02:53:56 AM IST

एक समय था जब सोवियत संघ की तरह ही रूस को भी भारत का सच्चा मित्र मानने पर कोई आपत्ति करने वाला नहीं था.


रूस का यह अवतार

लेकिन ऐसे समय जब उरी आतंकवादी हमले के बाद भारत पाकिस्तान को दुनिया में अलग-थलग करने की नीति पर काम कर रहा है; रूस का उसके साथ युद्धाभ्यास भारत की भावनाओं के बिल्कुल विपरीत है. ऐसे में क्या हम कह सकते हैं कि वाकई रूस हमारा सबसे विसनीय मित्र है?

वैसे तो रूस ने शीतयुद्ध के अंत के साथ ही पाकिस्तान के प्रति अपनी नीति में बदलाव लाना आरंभ कर दिया था, लेकिन भारत की भावनाएं उसके सामने तेजी से आगे बढ़ने के मार्ग में आड़े आती थी. अब यह कहा जा सकता है कि रूस ने हमारी भावनाओं की जगह ‘रिअलपोलिटिक’ का नया अवतार ग्रहण करना आरंभ कर दिया है.

हालांकि पहले युद्धाभ्यास गिलगित-बलतिस्तान में होने की बात थी, जिसका भारत ने विरोध किया था, क्योंकि हम पूरे कश्मीर को अपना भाग मानते हैं, और वहां युद्धाभ्यास न होने की बात नई दिल्ली स्थित रूस के राजदूत ने कही. किंतु संबंधों को जो नुकसान होना था हो चुका है.

हालांकि, यह विडंबना ही है कि जिन दो देशों ने सोवियत संघ को सबसे ज्यादा क्षति पहुंचाई वे पाकिस्तान और चीन हैं. चीन ने अगर पश्चिम के साथ गठजोड़ कर सोवियत संघ को कमजोर करने की भूमिका निभाई तो पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में जेहाद को बढ़ावा देकर. सोवियत संघ के विघटन में इन दोनों मुल्कों का बड़ा योगदान था.

उसे भूलकर यदि राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन इनके साथ नए तरीके का संबंध विकसित कर रहे हैं तो यह बदले समय की सच्चाई है, जिसे हमें स्वीकारना ही होगा. ऐसा लगता है कि रूस पाकिस्तान एवं चीन दोनों के साथ संबंधों को भारत के खिलाफ संतुलन के लिए उपयोग करना चाहता है, जिससे इसे अमेरिका सहित पश्चिमी देशों के साथ जाने की तेज गति को कम-से-कम धीमा किया जा  सके.

हमें रूस की इस सोच को समझना होगा. जरूरत इस बात की है कि हम भावुकता से उठकर रूस के बारे में सोचें. रूस यूरेशिया की एक प्रमुख शक्ति रहने वाला है; यह ध्यान में रखते हुए उसके साथ नए सिरे से संबंध विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ें.

कभी भारत के अहम सामरिक सहयोगी रहे रूस के आज भारत के साथ रिश्ते ‘खास’ से ‘आम’ हो गए हैं. इस नाते रूस के पाकिस्तान और चीन से बढ़ते रिश्ते को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment