हिलेरी का चयन

Last Updated 28 Jul 2016 04:12:02 AM IST

अमेरिका के फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेट सम्मेलन में हिलेरी क्लिंटन का पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना जाना इतिहास बनने जैसा है.


हिलेरी का चयन

इतिहास इसलिए कि 227 वर्षों के चुनावी इतिहास में इसे पहले एक भी महिला किसी पार्टी से उम्मीदवारी नहीं प्राप्त कर पाई. तो अमेरिका के लिए यह असाधारण दिन है. वो 2008 में भी उम्मीदवारी की दौर में थी, लेकिन बराक ओबामा की वक्तृत्व कला के सामने परास्त हो गई.

वास्तव में संविधान में समानता की बात करना, लिंगभेद को नकारने की धारा लिखने भर से वह जमीन पर नहीं उतरता. आधुनिक शैली के लोकंतत्र में सबसे पुराना माने जाने वाले अमेरिकी लोकतांत्रिक प्रणाली पर यह बहुत बड़ा प्रश्नचिह्न था जिसे हिलेरी की उम्मीदवारी ने धोया है.

हालांकि यह पूर्णता तक तभी पहुंचेगा जब कोई महिला वहां निर्वाचित होकर ह्वाइट हाउस तक पहुंच जाए. वैसे भी अमेरिकी महिलाओं ने राजनीति में पुरु षों के समान अधिकार पाने के लिए लंबा संघर्ष किया है. 1920 में संविधान संशोधन करके उन्हें मतदान का हक दिया गया.

जैसे उन्होंने यह बाधा पार की वैसे ही एक दिन ह्वाइट हाउस का दरवाजा भी उनके लिए अवश्य खुलेगा. रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच मुकाबले में किसकी स्थिति बेहतर होगी अभी कहना कठिन है. अमेरिका में होने वाले नियमित सर्वेक्षणों में दोनों एक दूसरे के आमने-सामने चल रहे हैं. हिलेरी को अमेरिका के लोग सीनेटर के तौर पर, प्रथम महिला के रूप में तथा बतौर विदेश मंत्री काम करते हुए देख चुके हैं.

उनकी समझ, काम करने का उनका तरीका तथा विचार सब अमेरिकीवासियों के लिए जाना हुआ है. डोनाल्ड ट्रंप इस मायने में नए हैं. हालांकि आतंकवाद और मुसलमानों के प्रति उन्होंने जिस आक्रामकता का परिचय दिया है उसके समर्थकों की संख्या भी अमेरिका में काफी है, अन्यथा उम्मीदवारी के दौर में उनको विजय मिलनी ही नहीं चाहिए थी.

खैर, तत्काल अमेरिका में समानता के आदर्श के समर्थक हिलेरी की उम्मीदवारी पर जश्न मना सकते हैं. अगर वो राष्ट्रपति का चुनाव जीत जाती हैं तो अमेरिका लगातार दो इतिहास बनाने वाला देश हो जाएगा. एक, 2008 में बराक ओबामा के रूप में किसी काले को पहली बार राष्ट्रपति निर्वाचित करने का. वास्तव में अमेरिकी इतिहास में वह भी एक महत्त्वपूर्ण अध्याय था, जिसने कितने लोगों की आंखों से आंसू निकल दिए. तो वह इतिहास तो बन चुका है. एक और इतिहास निर्माण की भी लोग प्रतीक्षा करेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment