विवादों की धुरी

Last Updated 26 Jul 2016 03:55:37 AM IST

जितनी तेजी से आम आदमी पार्टी (आप) का उदय सियासी मंच पर हुआ, उतनी ही तेजी से यह पार्टी विवादों की धुरी बनती जा रही है.


विवादों की धुरी

पिछले दो साल में आप ने कई उतार-चढ़ाव देखे. मगर अब का वक्त दल के लिए सबसे बुरा चल रहा है. एक के बाद एक पार्टी के कुल नौ विधायक विभिन्न आरोपों में गिरफ्तार हो चुके हैं.

और इन सभी विधायकों पर जो आरोप लगे हैं, उनमें ज्यादातर छेड़खानी, मारपीट और फर्जीवाड़े के हैं. जो दल अपने आचार-विचार में ईमानदारी, नैतिकता, शुचिता और संस्कार की बात करता था, आज उसकी कार्यशैली में ये आदर्श एक सिरे से गायब दिख रहे हैं. कहते हैं, सत्ता आदमी को निरंकुश बना देती है. सवाल है कि क्या आम आदमी पार्टी भी इसी राह पर चल पड़ी है?

क्या इसी उम्मीद से जनता ने इन्हें सत्ता के शीर्ष पर पहुंचाया था? दुख और आश्चर्य की बात तो यह है कि जिस पार्टी ने बड़े दलों को सिर्फ इसलिए कोसा कि उनमें आंतरिक लोकतंत्र का अभाव है, आज वही दल इस आरोप से सबसे ज्यादा प्रभावित है. खुद की गलती के लिए सिर्फ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाने से पहले अपने अंर्तमन में भी झांकना जरूरी है. पार्टी में सत्ता संघर्ष भी जगजाहिर है. कुल मिलाकर आप को वो सभी गंभीर बीमारियां हो गई हैं, जो कमोबेश हर सियासी पार्टी में हैं.

फिर यह कैसे आम जनता को भरोसा दिला सकती है कि हम ही आपके खेवनहार हैं और आपकी तकलीफों को मिटा सकते हैं. मगर जितनी तीव्र गति से पार्टी जनमानस में अपना भरोसा खो रही है, उससे तो यही प्रतीत होता है कि सियासी पार्टी का गठन एक बात है और सारे झंझावातों को झेलकर आमजन के बीच विश्वास कायम रखना दूसरी बात. अब भी ज्यादा कुछ नहीं बिगड़ा है. पार्टी को नए सिरे से खड़ा होना होगा और सत्ता प्राप्ति से उपजी गंदगी के तलछट को साफ करना होगा. तभी ‘औरों से अलग दल’ होने का दंभ भरने वाली पार्टी लंबे समय तक राजनीति का हिस्सा बनी रह सकती है.

चूंकि आप फिलहाल दिल्ली की सत्ता में है, इसलिए अगर उसे विस्तार पाना है तो अपनी सोच को भी परिष्कृत करना होगा. उसे उसी तरह की गलती से बचना होगा, जो आज हर दल की कहानी है. आप को मौजूदा राजनीति का विकल्प मानने वालों को जो झटका लगा है, उसकी भरपाई तो पार्टी को ही करनी है. इसे जितनी जल्दी से किया जाए, उतना ही बेहतर होगा. क्योंकि सत्ता में टाइमिंग का खेल सबसे अहम होता है. इस वास्ते पार्टी को बुरे वक्त को दूर कर फिर से खड़ा होने की दरकार है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment