इस्ताम्बुल धमाका

Last Updated 01 Jul 2016 05:28:13 AM IST

तुर्की के शहर इस्ताम्बुल के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला कर आतंकवादियों ने दुनिया को यह संदेश दिया है कि उनको खत्म न माना जाए.


इस्ताम्बुल के एयरपोर्ट पर आतंकी हमला (फाइल फोटो)

हाल के समय में आईएसआईएस जिस तरह के तगड़े हमले का शिकार हुआ है, उसके बाद वि भर में यह खबर चलने लगी कि उसकी कमर टूट चुकी है. एक दिन तो आईएस प्रमुख एवं स्वघोषित खलीफा अल बगदादी के मरने की भी खबर आ गई. इस्ताम्बुल जैसे विश्व के प्रमुख हवाई अड्डे पर इतना बड़ा हमला जिसमें 41 लोग मारे गए और लगभग 239 घायल हुए सामान्य बात नहीं है.

यह स्पष्ट हो गया है कि इस हमले के पीछे आतंकी संगठन आईएसआईएस का हाथ था. थोड़ा पीछे लौटिए. मार्च 2016 को ब्रसेल्स हवाई अड्डे के चेक इन एरिया में भी आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद शहर के सब-वे स्टेशन पर भी धमाका हुआ, जिसमें 16 लोगों की मौत और हुई. यहां भी हमलावर आईएसआईएस ही था.

इसके बीच, अमेरिका के फ्लोरिडा के ओरलांडो में समलैंगिक पल्स नाइट क्लब में हमला कर 53 लोगों को मौत के घाट उतारने वाला हमलावर भी आईएस से ही प्रभावित था. वैसे आईएस ने इस हमले की जिम्मेवारी भी ली. आईएस या तो आत्मघाती दस्तों का इस्तेमाल स्वयं कर रहा है या उसकी प्रेरणा से जवान आत्मघाती बन रहे हैं.

इस्ताम्बुल के अतातुर्क हवाई अड्डे पर हमलावर तीन थे. उन्होंने पहले लोगों पर गोलियां बरसाई, फिर एक ने खुद को हवाई अड्डे के एक प्रवेश द्वार पर उड़ा लिया. दूसरे आत्मघाती ने टर्मिंनल के सामने बने फुटपाथ पर खुद को उड़ाया और तीसरे ने पार्किंग लॉट में स्वयं को उड़ाया. सुरक्षा व्यवस्था के कारण वे अंदर प्रवेश नहीं कर सके अन्यथा क्षति कहीं ज्यादा होती. तुर्की में कुदरे के साथ युद्ध विराम समझौता के बाद हमले में बढ़ोतरी हुई है. किंतु यह बड़ा हमला था.

तुर्की के राष्ट्रपति तईप एरडोगन ने कहा कि यह हमला किसी परिणाम को प्राप्त करने के उद्देश्य से नहीं किया गया है, बल्कि निर्दोष लोगों की हत्या कर देश के खिलाफ प्रचार करने की कोशिश है. आतंकवादियों का यही लक्ष्य होता है निर्दोषों की जान लेकर दहशत पैदा करना.

एरडोगन ने उम्मीद जताई कि हमले के मद्देनजर आतंकवादी समूहों के खिलाफ दुनिया निर्णायक रुख अख्तियार करेगी. जब भी किसी देश पर हमला होता है, वहां के नेता ऐसे ही दुनिया की एकजुटता की अपील करते हैं, किंतु ऐसा आज तक नहीं हो पाया है. इसी का फायदा आतंकवादी उठाते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment