UPSC परीक्षा के कारण बदली गई UGC NET की तारीख

Last Updated 29 Apr 2024 06:29:18 PM IST

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नेट के लिए परीक्षा 16 जून (रविवार) को होनी थी। हालांकि, परीक्षा की तारीख बदल दी गई है। यूजीसी के मुताबिक अब यह परीक्षा 18 जून 2024 (मंगलवार) को ली जाएगी।


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी)

यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने आईएएनएस को बताया कि परीक्षा की तारीख में बदलाव यूपीएससी परीक्षाओं के शेड्यूल को देखते हुए किया गया है।

दरअसल, 16 जून से यूपीएससी परीक्षाएं प्रारंभ हो रही है। ऐसे में यूजीसी नेट का फॉर्म भर चुके वे छात्र जो यूपीएससी परीक्षा में भी शामिल होना चाहते हैं, केवल कोई एक परीक्षा ही दे सकते थे।

यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) और यूजीसी ने उम्मीदवारों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर यूजीसी-नेट को 16 जून (रविवार) से 18 जून 2024 (मंगलवार) तक स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है।

प्रोफेसर कुमार के मुताबिक एनटीए एक ही दिन में पूरे भारत में ओएमआर मोड में यूजीसी-नेट आयोजित करेगा। एनटीए जल्द ही औपचारिक अधिसूचना जारी करेगा।

यूजीसी-नेट, 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप' और 'असिस्टेंट प्रोफेसर' पात्रता के लिए आयोजित की जाती है। एनटीए का कहना है कि उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी गई है।

सबसे पहले, एनटीए परीक्षा के समापन के बाद अनंतिम यूजीसी नेट उत्तर कुंजी ऑनलाइन जारी करेगा। उम्मीदवारों को एक निश्चित समय अवधि तक यूजीसी नेट 2024 प्रोविजनल 'आंसर की' के खिलाफ चुनौतियां या आपत्तियां उठाने का अवसर दिया जाएगा। सभी चुनौतियों पर विचार करने के बाद एनटीए फाइनल 'आंसर की' जारी करेगा।

यूजीसी नेट 2024 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन घोषित किया जाएगा। असिस्टेंट प्रोफेसर, लेक्चरर पदों के लिए पात्रता सुनिश्चित करने के लिए वर्ष में दो बार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाती है।

आईएएनएस
नई दिल्‍ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment