DC Beat LSG IPL 2024: LSG को हराने के बावजूद DC का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल, राजस्थान ने किया क्वालीफाई

Last Updated 15 May 2024 10:40:29 AM IST

दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मुकाबला खेला गया। जिसमें लखनऊ की टीम को दिल्ली के हाथों 19 रनों से हार सामना करना पड़ा। दिल्ली की 14 मैचों में यह सातवीं जीत है।


अभिषेक पोरेल (58) और ट्रिस्टन स्टब्स (नाबाद 57) की अर्धशतकीय पारियों के बाद अनुभवी इशांत शर्मा (34 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में मंगलवार को यहां लखनऊ सुपरजायंट्स (एलएसजी) को 19 रन से हराने के बाद प्लेऑफ में पहुंचने की धुंधली उम्मीदें बरकरार रखी है। दिल्ली की 14 मैचों में यह सातवीं जीत है। टीम 14 अंक के साथ तालिका में माइनस 0।377 के नेट रन रेट के साथ पांचवें वें स्थान पर है। तालिका में तीसरे और चौथे स्थान की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (0।528) और सनराइजर्स हैदराबाद (0।406) की टीम काफी बेहतर स्थिति में है। यह भी पढ़ें: दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 19 रन से धोया, इशांत शर्मा ने झटके 3 विकेट, राजस्थान ने प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई

एलएसजी की 13 मैचों में यह सातवीं हार है। टीम 12 अंक के साथ तालिका में सातवें स्थान पर है। एलएसजी को अपना आखिरी मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलना है । टीम का नेट रन रेट काफी खराब (माइनस 0।787) है ऐसे में मुंबई में जीत के बाद भी उसके लिए प्लेऑफ में पहुंचना लगभग नामुमकिन होगा। दिल्ली ने चार विकेट पर 208 रन बनाने के बाद एलएसजी की पारी को नौ विकेट पर 189 रन पर रोक दिया।

दिल्ली के लिए मैन ऑफ द मैच इशांत शर्मा ने तीन जबकि कुलदीप यादव, खलील अहमद, ट्रिस्टन स्टब्स और मुकेश कुमार ने एक-एक विकेट लिये। एलएसजी के लिए निकोल्स पूरन ने 27 गेंद में छह चौके और चार छक्के की मदद से 61 रन बनाये। अरशद खान ने आखिरी ओवर में 33 गेंद में नाबाद 58 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाकर दिल्ली के नेट रन रेट में बड़ा सुधार करने की उम्मीदों को धक्का पहुंचाया।

पोरेल ने 33 गेंद में पांच चौके और चार छक्के की मदद से 58 जबकि स्टब्स ने 25 गेंद में नाबाद 57 रन बनाये। उन्होंने अपनी पारी में चार छक्के और तीन चौके जड़े। शुरुआती ओवरों में आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले पोरेल ने दूसरे विकेट के लिए शाई होप (38) के साथ 49 गेंद में 92 रन की साझेदारी कर टीम को तेज शुरुआत दिलायी। होप ने 27 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये।

एलएसजी के लिए रवि बिश्नोई ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 26 रन देकर एक विकेट लिया। नवीन उल हक को दो जबकि अरशद खान को एक सफलता मिली लेकिन दोनों काफी महंगे साबित हुए। नवीन ने चार ओवर में 51 तो वहीं अरशद ने तीन ओवर में 45 रन लुटाये। लक्ष्य का बचाव करते हुए इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे इशांत शर्मा ने अपने शुरुआत तीन ओवरों में कप्तान लोकेश राहुल (तीन गेंद में पांच रन), क्विंटन डिकॉक (आठ गेंद में 12रन) और दीपक हुड्डा (शून्य) को आउट कर दिल्ली को शानदार शुरुआत दिलायी।

इस बीच चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए अक्षर ने अपनी पहली गेंद पर खतरनाक मार्कस स्टोइनिस (सात गेंद में पांच रन) को स्टंप कराया। पूरन ने इसी ओवर में दो छक्के और दो चौके जड़कर अपने आक्रामक तेवर दिखाये। उन्होंने छठे ओवर में मुकेश का स्वागत छक्के से किया जिससे एलएसजी ने रनों का पचासा पूरा किया। पावरप्ले में टीम ने चार विकेट पर 59 रन था।

आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये स्टब्स की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आयुष बडोनी (नौ गेंद में छह रन) बाउंड्री के पास गुलबदीन नायब के हाथों में कैच दे बैठे। पूरन ने अगले ओवर में गुलबदीन के खिलाफ दो चौके लगाकर 20 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। मुकेश की गेंद पर कवर क्षेत्र में अक्षर पटेल ने शानदार कैच पकड़कर पूरन की पारी को खत्म करने के साथ एलएसजी की उम्मीदों को झटका दिया।

अरशद ने हालांकि इशांत और कुलदीप पर छक्के लगाये लेकिन कृणाल पंड्या (18 गेंद में 18 रन) इस खब्बू गेंदबाज की फिरकी में फंस कर स्टंप हो गये। क्रीज पर आये युद्धवीर सिंह (सात गेंद में 14) ने रसिख सलाम के खिलाफ चौका और छक्का लगाया जबकि अरशद ने खलील अहमद के खिलाफ 17वें ओवर में दो चौके और छक्का लगाया। इसी ओवर में युद्धवीर के आउट होने से आठवें विकेट के लिए 14 गेंद में 33 रन की साझेदारी टूटी।

अरशद ने आक्रामक बल्लेबाजी से एलएसजी की उम्मीदों को बनाये रखा। उन्होंने रसिख सलाम के खिलाफ छक्का लगाने के बाद दो रन के साथ 25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। मैकगर्क ने शानदार थ्रो पर बिश्नोई (दो गेंद में दो रन) रन आउट हुए। आखिरी ओवर में टीम को 23 रन की जरूरत थी लेकिन रसिख ने सिर्फ तीन रन खर्च किये।

इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद पारी की दूसरी गेंद पर दिल्ली को बड़ा झटका लगा। अरशद ने शानदार लय में चल रहे खतरनाक जेक फ्रेजर-मैकगर्क को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखायी। पोरेल और होप पर हालांकि इसका ज्यादा असर नहीं पड़ा। पोरेल ने अरशद के खिलाफ छक्का और तीन चौके लगाकर ओवर से 21 रन बटोरने के बाद नवीन की गेंद को दो बार दर्शकों तक पहुंचकर अपने आक्रामक तेवर दिखाये तो वहीं होप ने युद्धवीर सिंह के खिलाफ लगातार गेंदों पर दो चौके और छक्का लगाया।

पावरप्ले में दिल्ली ने एक विकेट पर 73 रन बना लिये। पोरेल ने आठवें ओवर में कृणाल पंड्या का स्वागत चौके से करने के बाद एक रन लेकर 21 गेंद में मौजूदा सत्र का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। बिश्नोई ने अगले ओवर में होप से छक्का खाने बाद उन्हें पवेलियन की राह दिखाकर एलएसजी को दूसरी सफलता हासिल की।

इस साझेदारी के टूटने के बाद दिल्ली के बल्लेबाज तेजी से रन बनाने के लिए जूझते दिखे। रनगति को बढ़ाने की कोशिश में पोरेल नवीन की गेंद को निकोल्स पूरन के हाथों में खेल गये। पिछले मैच में निलंबन के कारण बाहर बैठने वाले कप्तान ऋषभ पंत (23 गेंद में 33 रन) ने इस दौरान दीपक हुड्डा, बिश्नोई और कृणाल के खिलाफ चौके जड़े लेकिन टीम 11वें से 15वें ओवर तक 30 रन ही बटोर सकी।

स्टब्स ने अरशद के खिलाफ छक्का और लगातार दो चौके लगकर 16वें ओवर में टीम के स्कोर को 150 रन के पार पहुंचाया लेकिन नवीन ने अगले ओवर में पंत को चलता कर दिया। स्टब्स ने मोहसिन के खिलाफ एक और नवीन के खिलाफ दो छक्के जड़ 22 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

बिश्नोई 20वें ओवर में युद्धवीर की गेंद स्टब्स और फिर अक्षर पटेल (10 गेंद में नाबाद 14) का मुश्किल कैच पकड़ने में विफल रहे। अक्षर ने जीवनदान का जश्न चौका लगाकर मनाया जिससे टीम का स्कोर 208 रन तक पहुंचा।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment