चुनाव के लिए आयोग जारी करेगा दिशानिर्देश

Last Updated 19 Aug 2020 01:54:25 AM IST

चुनाव आयोग ने कोरोना कहर के बीच चुनाव कराने की संभावना तलाश ली है। आयोग ने राजनीतिक दलों और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के सुझावों व विचारों पर आज व्यापक चर्चा कर उसे अंतिम रूप दे दिया है।


चुनाव आयोग

अब तीन दिनों के भीतर इस बारे में आवश्यक दिशानिर्देश जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद इन्हीं दिशानिर्देशों के आधार पर सामाजिक दूरी को बनाए रखते हुए चुनाव कराए जाएंगे।
बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त हो रहा है। लिहाजा इससे पूर्व अक्टूबर-नवम्बर में अपने समय पर चुनाव कराया जाना लाजिमी है। लेकिन कोरोना के कहर चुनाव पर होने को लेकर अंदेशा और अटकलें लगायी जा रही थीं। अब आज की बैठक के बाद बिहार में विधानसभा चुनाव अपने तय समय पर होने के आसार प्रबल हो गए हैं। विधानसभा चुनाव के लिए डिजिटल तौर तरीका अपनाने आदि को लेकर राजद और माकपा आदि की अपनी-अपनी अवधारणा है।

इस बाबत राजनीतिक दलों ने अपने-अपने विचार चुनाव आयोग को दिए थे। इस बीच चुनाव आयोग ने भी सामान्य चुनाव और उप चुनाव को लेकर विभिन्न राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों सुझाव मांगे थे। चुनाव आयोग ने विभिन्न राजनीतिक दलों और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के विचारों और सुझावों पर आज व्यापक विचार-विमर्श किया। अंतिम रूप से तय किए गए बिंदुओं के आधार पर तीन दिनों के भीतर आवश्यक दिशानिर्देश जारी कर दिए जाएंगे कि किस तरह से कोविड-19 के मद्देनजर चुनाव और उप चुनाव  के लिए तैयारियां करनी हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो/विनोद श्रीवास्तव
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment